Tuesday 25 February 2014

Browsing history

आज के समय में इंटरनेट आम लोंगो की जरूरत बन गया है.किसी भी चीज के बारे में जानकारी प्राप्त करना हो तो इंटरनेट का सहारा लिया जाता है.कंप्यूटर का ज्ञान रखने वाला इंटरनेट के बारे में जरूर जनता होगा. आप भी इंटरनेट पर कुछ न कुछ जरूर सर्च करते होंगे. चाहे आपकी सर्च वीडियो के रूप में हो या साफ्टवेयर डाउनलोड करने के बारे में हो. एनीवन कोई भी जानकारी के लिए इंटरनेट ओपन करना ही पडता है।
इंटरनेट चलाते समय हमारे कंप्यूटर में कुछ अनावश्यक फाइलें भी सेव होती रहती है. इसके साथ हम इंटरनेट पर  क्या कुछ सर्च करते हैवह सब कुछ भी इसकी Browsing history में सेव होता रहता है.इस हमारी Browsing history को देखा कर दूसरे लोग भी हमारे बारे में जान सकते है की हम इंटरनेट पर क्या कुछ सर्च करते हैं.इस लिए यदि आप चाहें तो इस Browsing history को इस ट्रिक के द्वारा खत्म कर सकते है.इसके अतिरिक्त और भी बहुत कुछ हमारे कंप्यूटर की हार्ड डिस्क सेव होता रहता है .जिसके चलते हमारे कंप्यूटर में हार्ड डिस्क का स्पेस भी कम हो जाता है.व हमारा कंप्यूटर भी काफी स्लो हो जाता है. यदि आप इन सभी हिस्ट्री को खत्म करना चाहते हों तो आप नीचे दिए निर्देश के अनुसार खत्म कर सकते है।
यह सब कुछकुछ मैं window xp के आधार पर लिख रहा हूँ….,
सबसे पहले आप स्टार्ट बटन पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद  run आप्सन पर क्लिक करें. क्लिक करते ही एक विंडो ओपन हो जाएगी. उसमें खाली बाक्स में inetcpl.cpl टाइप करें. टाइप करने के बाद ओके पर क्लिक करें.
क्लिक करते ही आपकी सारी  बेकार की हिस्ट्री खत्म हो जायेगी।

No comments:

Post a Comment